Google Search Result Me rank Kaise Kare

गूगल में Rank Kaise Kare

आपने इंटरनेट को समझने से शुरुआत की। इंटरनेट को इंटरनेट की दुनिया को जाना। अब आप ये भी समझ गए के इंटरनेट से पैसे कमाए जा सकते हे। आपको Blogging क्या हे ये पता चला। अब ब्लॉग्गिंग के फायदे और ब्लॉग्गिंग करके पैसे कैसे कमाए ये भी टिप्स आपको पता चल गई। आपने ब्लॉग बना भी लिया। आर्टिकल्स लिख रहे हे । अब आता हे असली काम। अब आपके ब्लॉग पर लोग क्यों आएंगे कैसे आएंगे । लोग आपके ब्लॉग पर तब आएंगे जब गूगल औपके ब्लॉग को लोगो को दिखायेगा। और गूगल कब दिखायेगा आपके ब्लॉग को सर्च रिजल्ट में, तो चलिए आज के ब्लॉग में जानते हे के Google Search Result Me rank Kaise Kare.

गूगल सर्च रिजल्ट्स होता क्या हे

आप जब भी कुछ गूगल में सर्च करते हे या फिर गूगल से पूछते हे किसी भी सवाल के बारे में या जो भी कुछ आप जान न चाहते हे। आपके सर्च करने के बाद जो भी कुछ रिजल्ट्स आपके सामने आते हे, उन्हें ही गूगल सर्च रिजल्ट्स कहते हे। मान लीजिये अपने सर्च किया हे Formal Shoes For Men तब google आपको जो भी results दिखायेगा वो सब गूगल सर्च रिजल्ट्स केते हे। आपने सर्च किया के BEST  MITHAI KONSI  HOTI HE तो आपको रिजल्ट्स जो दिखेंगे वो ये सब गूगल सर्च रिजल्ट्स कहलाते हे।

Blog Article kya hota he

गूगल में Rank Kaise Kare  

गूगल में रैंक करना आपके ब्लॉग के लिए सबसे ज्यादा जरुरी हे अगर आप चाहते हे के लोग आपके ब्लॉग को padhe, ज्यादा से ज्यादा लोग आपके ब्लॉग पर आए। और आप ज्यादा पैसे कमा सके तो उसके लिए बोहोत जरुरी हे के आपका ब्लॉग गूगल में रैंक करे। कोई भी व्यक्ति आपकी निष् से जुड़ा हुआ, कोई भी टॉपिक गूगल में सर्च करे तो आपका ब्लॉग सामने आये, उसके कहते हे गूगल सर्च reults  में रैंक करना.

अच्छी वेबसाइट बनाना

सबसे पहले जिस भी चीज़ की जरुरत हे वो हे के एक अछि वेबसाइट बनाना। देखने में आपकी ऑडियंस को अच्छी लगे। अगर वेबसाइट अछि नहीं दिखेगी तो हो सकता हे आपका यूजर दोबारा न ए आपके ब्लॉग पर।

ब्लॉग को मोबाइल फ्रेंडली बनाये

आज के ज़माने में 80 % से ज्यादा लोग अपने Smart Phones पर इंटरनेट चलते हे। तो मतलब सबसे ज्यादा आपके ब्लॉग को पढ़ने मोबाइल यूजर ही आएंगे। जब आपकी वेबसाइट अगर मोबाइल के हिसाब से सही नहीं बानी होगी तो वो तुरंत लौट जायेंगे। इसी लिए  बोहोत ज्यादा जरुरी हे के आप आपने ब्लॉग को मोबाइल फ्रेंडली बनाये।

अच्छा कंटेंट लिखना

दूसरी और बोहोत important बात हे के ब्लॉग तो अपने बना लिया पर उसपे अच्छा content लिखना सबसे ज्यादा जरुरी हे। आप अच्छा कंटेंट देंगे अपने यूजर को तो वो आपके पास जानकारिया लेने आता रहेगा। आप अपने user  को अच्छा इन्फोर्मटिवे कंटेंट दे। ये आपकी ऑडियंस के लिए और आपके गूगल में रैंक करने के मकसद के लिए बोहोत अच्छा हे। आर्टिकल बड़ा होना चाहिए कम से कम 300 से ज्यादा शब्दों का। पर सिर्फ शब्द पुरे करने के लिए ऐसे ही कुछ भी न लिख दे। गूगल ये देखता हे के आपका कंटेंट यूजर के लिए कितना useful हे।

आप जो कुछ भी लिखे या कंटेंट बनाये अपने ब्लॉग के लिए वो ये सोच के बनाये के इसे पढ़ने वाले व्यक्ति को कितनी ज्यादा जानकारी मिल सकती हे, आपके ब्लॉग से। आपके यूजर को कितना फायदा हो सकता हे। हो सकता हे के किस किसी को आपका कंटेंट इतना पसंद आ जाये के वो अपने सोशल मीडिया पर शेयर करदे अपने FRIENDS  के साथ अपने FOLLOWERS  के साथ। तो सबसे जरुरी हे अच्छा कंटेंट।

अपने टाइटल को अच्छा लिखे

यही वो चीज़ हे जिस पर सबसे पहले किसी की भी नजर जाती हे। जब यूजर गूगल में कुछ सर्च करता हे, तब गूगल यूजर की सर्च से जुड़े हुए 10 रिजल्ट्स उसके सामने ले अत हे पहले पेज पर। कोई अगर दूसरे पेज पर जाये तो उसे और दूसरे 10 रिजल्ट्स देखने को मिलेंगे। अब उन 10 रिजल्ट्स में से भी यूजर कैसे आपके ब्लॉग पर आएगा उसका आधार आपके आर्टिकल का टाइटल ही हे।

जब आपका टाइटल अच्छा होगा, तो यूजर आपके ब्लॉग पर आएगा। बाद में उसे आपका कंटेंट भी अच्छा लगेगा तो वो उसे पढ़ेगा भी। जब सारे रिजल्ट्स में से लोग आपके ब्लॉग को क्लिक करेंगे ज्यादा क्युकी आपका टाइटल अच्छा हे, तो गूगल को लगेगा के ये ब्लॉग हो सकता हे ज्यादा Useful  हे Users के लिए। तो, ऐसे में गूगल आपके ब्लॉग को और ऊपर दिखाना स्टार्ट करेगा। अगर पीछे के पेजेज पर आता हे आपका ब्लॉग सर्च रिजल्ट्स में तो उसे आगे के पेजेज पर लाना शुरू कर देगा।

टाइटल अच्छा हो। आपके आर्टिकल के टॉपिक को कही हद तक कवर करता हो। और Misleading न हो। यूजर जो टाइटल ससमझ के आपके ब्लॉग पर ए वो चीज़ डिटेल में उसे अंदर मिलनी चाहिए । नहीं तो फटाफट वापस चला जायेगा। और गूगल उल्टा करेगा आपके साथ, उसे लगेगा के इस ब्लॉग का कंटेंट उसेफुल नहीं हे, इसी लिए सब तुरंत चले जाते हे। इसे पीछे कर देता हु।

सबसे पहले आप अगर wordpres हे तो, Yoast SEO plugin download कर ले, ये आपके लिए बोहोत ज्यादा मददगार साबित होगा।

Description भी अच्छा लिखे

टाइटल के साथ साथ डिस्क्रिप्शन का भी अच्छा होना जरुरी हे। डिस्क्रिप्शन में ज्यादा से ज्यादा कीवर्ड डालने की कोशिश करे। आपके आर्टिकल से जुड़े हुए कीवर्ड्स डाले। डिस्क्रिप्शन भी ऐसा होना चाहिए के यूजर को पता चले शार्ट में के आप unhe ब्लॉग में क्या क्या समझने वाले हे। और keywords  इसी लिए डालने की जरुरत हे के गूगल ये समझ सके के ये आर्टिकल किस टॉपिक पर हे, और कोनसे यूजर को दिखाना सही रहेगा।

अच्छी Images लगाए

अपने ब्लॉग आर्टिकल में अच्छी इमेजेज लगाए, जो के आपके ब्लॉग से जुडी हुई हो। Featured इमेज जो के मुख्या इमेज होती हे ब्लॉग की, उसे अच्छे से बनाये। चुराए नहीं गूगल से या कही और से। अगर इमेज चुरा के लगाई तो गूगल को पता चला, तो गूगल आपके ब्लॉग को रैंक नहीं करेगा। Featured इमेज जब कोई मोबाइल पे कुछ सर्च करता हे तब आपके सर्च रिजल्ट के साथ ही गूगल दिखता हे। या फिर कोई व्यक्ति images  से सर्च करता हे गूगल पर तब भी अगर आपकी इमेज गूगल पर रैंक कर रही होगी तो हो सकता हे यूजर आपके ब्लॉग पर आ जाये। 

ALT Tag जरूर लगाए इमेज में

Alt Images lagaye

ALT टैग होता हे आपकी इमेज का नाम एक तरीके से। जब गूगल आपकी वेबसाइट पर आता हे, तो इमेजेज भी चेक करता हे। गूगल के Crawlers  आते हे वेब्सीटेस पर चेक करने। तो वो इमेजेज भी चेक करते हे, और गूगल को बताते भी हे के इस ब्लॉग आर्टिकल में ये जो इमेज हे इसका नाम ये हे और ये इस टॉपिक से जुडी हुई हे। तो फिर अगर कभी कोई यूजर आपके ब्लॉग से जुड़े हुए टॉपिक पर कोई इमेजेज में जेक सर्च करता हे तो उम्मीद हे के ALT टैग लगी हुई आपकी इमेज उसे दिखे अच्छी लगे और वो इमेज पे क्लिक करे तो गूगल उसे आपकी वेबसाइट पर भेज दे। उदहारण के तोर पर में एक इमेज लगा देता हु निचे आप देख कर समझ जायेंगे।

alt tag images search

अच्छे keywords के साथ ब्लॉग बनाये

अपने अच्छा ब्लॉग बनाया, अच्छे आर्टिकल्स लिखे लेकिन कीवर्ड रिसर्च नहीं की। ये जान ने की कोशिश ही नहीं की के अपने जो लिखा हे वो कोई जान न पसंद करता भी हे या नहीं, किसी को पढ़ने में इंटरेस्ट भी हे के नहीं। पहले ये जाने के लोग क्या जान ना पसंद करेंगे आपके निष् से जुडी हुई बाते में से।

तो  ब्लॉग लिखने से पहले कीवर्ड रिसर्च जरूर करे। मान लीजिये के आप फैशन ब्लॉग चलते हे। तो ऐसे ह कुछ भी लिखने से पहले आप कीवर्ड्स के बारे में रिसर्च कर ले के लोग क्या सर्च कर रहे हे, फैशन से जुडी हुई गूगल पर। में आपको कुछ तरीके बताऊंगा के आप कैसे Keywords Research कर सकते हे।

NOTE:-अगर आप ये जान न चाहते हे के Keyword क्या होता हे डिटेल में तो यहाँ क्लिक करे। 

सबसे पहले आप गूगल पर जाइये और अपनी निष् से जुडी हुई कोई भी बात 1 या 2 शब्दों में गूगल में सर्च करना स्टार्ट करे, तो उसके बाद निचे ही गूगल आपको काफी सरे रिजल्ट्स दिखा देखा आपकी सर्च से जुड़े हुए, जो के लोग आलरेडी सर्च करते हे, या पहले कर चुके हे।

दूसरा गूगल के 10 अपने आप भी आपको और कीवर्ड्स बताता हे, आपके सर्च से जुड़े हुए जो के लोग सर्च करते हे पहले से ही गूगल पर। आपको इन पे भी धन देना होगा। ये भी बोहोत important  keyword  होते हे।

अब आई तीसरी बात के कीवर्ड रिसर्च करे गूगल के आलावा। कैसे कर सकते हे आप ?? उसके लिए कई सरे tools हे, कुछ free हे कुछ paid  हे, में आपको अच्छे अच्छे सारे बताने की कोशिश करूँगा।

Keyword Research Tools Use करे

SEMrush

ये एक पेड टूल हे, पर इस वक़्त मार्किट में सबसे ज्यादा फेमस हे।

Keywordtool.io

ये एक फ्री और पेड टूल हे, कुछ चीज़े पेड हे तो कुछ free.

H-Supertools.Com

में खुद भी ऐसे उसे करता हु, ये एकदम फ्री हे उसे करने के लिए। गूगल के आलावा ये Youtube के भी कीवर्ड्स आपको बताता हे।

Google Keyword Planner

ये खुद गूगल का ही टूल हे, एकदम फ्री हे और काफी अच्छा हे। आप इसे भी उसे कर सकते हे।

Google Trends का उपयोग करे

गूगल ट्रेंड्स गूगल की ही एक सर्विसेज हे, जो के आपको ट्रेंडिंग टॉपिक्स के बारे में बताती हे। आपके देश में आपके स्टेट में लोग क्या सर्च कर रहे हे। आप गूगल ट्रेंड्स में अपना कीवर्ड दाल कर ये देख सकते हे के लोगो ने पिछले दिनों आपके कीवर्ड से जुड़ा हुआ क्या क्या सर्च किया हे। आप उन टॉपिक्स पर आर्टिकल लिख सकते हे या फिर ट्रेंडिंग टॉपिक्स पर भी लिख सकते हे।

Long-Tail Keywords Use करे

Long-tail कीवर्ड्स का मतलब क्या होता हे। Long-tail कीवर्ड्स का मतलब होता हे 3 से ज्यादा शब्दों से बना हुआ कीवर्ड। उदाहरण के तोर पर Shoes एक कीवर्ड हे और Black Formal Shoes Men  एक लॉन्ग टेल कीवर्ड हे। Short कीवर्ड में competition बोहोत ज्यादा होती हे , उन कीवर्ड्स पर गूगल रैंक कर पाना काफी मुश्किल होता हे, LONG-TAIL कीवर्ड्स में कम्पटीशन इतनी ज्यादा high नहीं होती। इसीलिए Long-Tail कीवर्ड्स का ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए।

अपने आर्टिकल्स की interlinking  करे

आर्टिकल्स की interlinking क्या होता हे। अपने दो आर्टिल्स लिखे एक लिखा ब्लॉग कैसे बनाये । और दूसरा लिखा के ब्लॉग बना कर पैसे कैसे कमाए। अब आप ब्लॉग बना कर पैसे कैसे कमाए इस वाले आर्टिकल में डिटेल्स लिख रहे हो तब अंदर छोटा से ये लिख दे के ब्लॉग कैसे बनाते हे ये जान ने के लिए आप हमारा ये वाला आर्टिकल पढ़े और यहाँ पर अपने ब्लॉग कैसे बनाये वाले आर्टिकल की लिंक दे दे। इसे कहते हे इंटरलिंकिंग आर्टिकल्स की। इस से आपके दो फायदे होते हे। एक तो आपके यूजर को और ज्यादा डिटेल में पढ़ ने को मिल जाता हे, वो ज्यादा टाइम आपके ब्लॉग पर गुजरता हे और दूसरा के गूगल को लगता हे के ये आर्टिकल भी इन्फोर्मटिवे हो सकता हे इसे भी सर्च रिजल्ट में दिखाना चाहिए।

Sitemap जरूर बनाये

जैसे हमारे लिए किसी अनजान जगह पर पोहचने के लिए मैप की जरुरत होती हे, वैसे ही गूगल को आपकी साइट पर जाने के आपकी साइट पर एके अलग अलग पेजेज अलग अलग पोस्ट्स पर जाने के लिए SITEMAP की जरुरत होती हे। बोहोत आसान हे आपने अगर Yoast  SEO प्लगिन रखा हे आपने ब्लॉग पर तो आप उस से आसानी से बनसकते हे।

Sitemap

Google Search Console  का Use  करे

गूगल सर्च कंसोल क्या हे ? ये भी गूगल का ही एक सर्विस हे। जो के बोहोत फायदे मंद हे। करोड़ो वेबसाइट हे दुनिया में शायद लाखो या हजारो रोज़ बनती होंगी। तो गूगल को इतनी सारी वेबसाइट के बारे में कैसे पता चलेगा। कैसे पता चलेगा आपके ब्लॉग के बारे में लाखो वेब्सीटेस में से। उसके लिए ही हे गूगल सर्च कंसोल।

आपको अपनी वेबसाइट को जाके सर्च कंसोल में सबमिट करना होता हे, तो गूगल को आपकी वेबसाइट में पता चलता हे। गूगल के क्रॉलर्स आपकी वेबसाइट पर आते हे देखते हे के आप किस बारे में लिखते हे केसा लिखते हे, फिर उसके हिसाब से वो गूगल सर्च रिजल्ट्स में आपकी वेबसाइट कोदिखाना शुरु करता हे धीरे धीरे।

ये सब रातो रात नहीं होता, क्युकी गूगल नयी वेब्सीटेस को जल्दी नहीं दिखता आपने सर्च रिजल्ट्स में पर गूगल सर्च कंसोल में अपनी वेबसाइट सबमिट करने के बाद आपके चान्सेस काफी बढ़ जाते यह सर्च रिजल्ट्स में जल्दी आगे आ जाने के। कोई भी नयी पोस्ट आप पब्लिश करे तुरंत गूगल सर्च कंसोल में जाके सबमिट कर दे। आपकी पोस्ट तुरत इंडेक्स हो जाएगी। और अगर अच्छी हुई तो थोड़े टाइम में सर्च रिजल्ट में भी दिखने लग जाएगी। अपना सितमप भी सर्च कंसोल में जाके सबमिट कर दे। उस से भी बोहोत मदद मिलेगी। आपकी नयी नयी पोस्ट भी गूगल को पता चलती रहेगी।

वेबसाइट स्पीड को बढ़ाये

website speed badhaye

आपने ब्लॉग बना लिया, मोबाइल फ्रेंडली बना लिया, कीवर्ड्स ढूंढ लिए, आर्टिकल लिख लिए अच्छी images लगा दी और इंटरलिंकिंग भी करलि पर अगर आपकी वेबसाइट लौ हे तो आपके ब्लॉग को पढ़ने के लिए कोई नहीं रुकेगा। वेबसाइट आपकी स्पीड में लोड होनी चाहिए। गूगल भी उन्ही वेबसाइट को सर्च रिजल्ट्स में आगे दिखता हे जिनकी के स्पीड अच्छी हो बोहोत। वेबसाइट की स्पीड बढ़ाने के लिए सबसे पहले अच्छा होस्टिंग ले। बिना जरुरी चीज़े जैसे की बेकार images को डिलीट कर दे। बिना जरुरी PLUGINS को डिलीट कर दे।

बैकलिंक्स बनाये

High Quality Backlinks बनाये। है पर कभी भी बैकलिंक्स के चक्कर में low qaulity बैकलिंक्स न बनाये। ना ख़रीदे बैकलिंक्स। गूगल सर्च रिजल्ट्स में ऊपर आने का एक बोहोत पुराना फैक्टर हे गूगल का ये। बैकलिंक्स हो और अच्छी बैकलिंक्स हो।

सोशल मीडिया पर शेयर करते रहे

इस से आपके ब्लॉग को गूगल सर्च रिजल्ट में इतना जल्दी तो फायदा नहीं होगा पर आप अपनी एक ऑडियंस सोशल मीडिया पर भी बिल्ड कर सकते हे। और वह से भी traffic ला सकते हे आपने ब्लॉग पर।

नियमित रूप से आर्टिकल लिखते रहे

बोहोत जरुरी हे के आप अपना एक schedule बनाये पोस्ट डालने का और उसके हिसाब से चलते रह। नियमित रूप से पोस्ट डालते रहे। गूगल उन ब्लोग्स को ज्यादा अच्छा समझता हे जो के नियमित रूप से Update होते रहते हे। कुछ न कुछ उन पर नया आता रहता हे। नए नए Subjects  पर नयी नयी और अच्छी इन्फोर्मटिवे पोस्ट नियमित डालते रहिए। तुरंत नहीं पर 2-3 महीनो में फायदा जरूर होगा।

तो ये था पूरा आर्टिकल के आप  Google Search Result Me rank Kaise Kare. आपको ये  Blog article  केसा लगा हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताये।

 

 

Related Posts

This Post Has 3 Comments

  1. Apne is post me aapne bahut hi achchi jankari bataya hai…
    Mera bhi ek blog www.finoin.com hai jisme share market and mutual funds ke bare me jankari diya jata hai…
    Aap ek backlink degen…
    Thanks…

Average
5 Based On 3

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *