Blogging Kya He और इससे पैसे कैसे कमाए

ब्लॉगिंग क्या हे

Blogging Kya He

ब्लॉगिंग क्या है और इस से पैसे केसे कमाए. Blogging kya he aur us se paise kese kamaye. आज का समय बोहत तेजी से बदल रहा हे। दुनिया बहुत तेजी के साथ ऑफलाइन से ऑनलाइनप हो रही है। और आज दौड़ में हिस्सा लेना जरुरी भी है। और जो सबसे ज्यादा जरुरी वह वो है के आप इस दौड़ को समजे। अगर चल सकते हैं तो वक्त के साथ चले नहीं तो इसे समझौता ना तो बहुत ज्यादा जरुरी है।

आज के टाइम में सब से ज्यादा जरुरी जो है वो ये के, आप कभी भी एक काम पर निर्भार ना रहे। एक कामई पर निर्भार ना रहे। कोविड से ये बात हम सबको समझ आई है। आज बहुत ऐसे लोग है जो ये चाहते के वो अपने परिवार के पास रहकर ही कुछ पैसे कमले तो अच्छा रहेगा।
सब से ज्यादा आज के समय पर जो गूगल पर सर्च होता है वह उनमे से एक विषय है के ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए। तो, इस लेख में हम बोहोत आसन भाषा में अपनी हिंदी भाषा में उदाहरण के साथ सिखेंगे के ब्लॉगिंग क्या हे?

Blogging Kya He आसन भाषा मे

ऑनलाइन पैसे कमाने का एक अच्छा तारिका है के आप ब्लॉगिंग सिखे। To Blog Kya He है ये सब से पहले सिखने की जरूरत है। एक सीधी भाषा में सरल शब्द में अगर कहु तो ब्लॉग होता हे एक वेबसाइट। जहां आप अलग अलग article लिखते हैं। आगर आप article क्या हे ये समझना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें

ब्लॉग को आप और ज्यादा आसान तारिके से समझना चाहते हैं तो आप कह सकते हैं कि ब्लॉग का मतलब एक किताब हे जो किसी एक विषय के बारे में ह। आपकी किताब का  Subject हुआ आपकी निष्। अब आप जब ये किताब ओपन करोगे तो अलग अलग Chapters  दिखेंगे उन Chapters को लेख कहते हैं वह। तो, मतलब सिंपल लैंग्वेज मी ब्लॉग मतलब एक तरीके की किताब और उसमे आर्टिकल लिखना मतलब बुक के अंदर के अलग अध्याय।

Blog केसे बनाये

Blogging Kya He

आप सरल भाषा में समाज गए होंगे, पर इसी बात को आप तकनीक भाषा में समजे तो ब्लॉग मतलब आपकी किताब, पर ये book online होगी और इसमे अध्याय (लेख) भी आपको ऑनलाइन ही लिखने होंगे। ब्लॉग मतलब आपकी एक वेबसाइट.. जो के आप काई तारिके से बना सकते हैं। आप फ्री में भी बना सकते हैं तो आप चाहे तो थोड़े पैसे खर्च करके भी बना सकते हैं। बोहोत आसन वह ये तो नहीं कहूंगा पर अगर आप इंटरनेट पर कुछ सर्च कर सकते हे तो इतना मुश्किल भी नहीं हे। काम आसन हे अगर पैसा कामना हे तो। आगर आप चाहे तो हमारा ये लेख पढ़ सकते हैं जिसमे हमने ये बताया ही ब्लॉग केसे बनाए

Niche (निष्) क्या हे

ब्लॉग कैसे बनाना हे, इसका normal idea आजने के बाद, जो दसरे नंबर की बात हे जो आपको सोचनी हे वो हे के किस Subject (विषय) पर आप अपना ब्लॉग बनाना चाहेंगे। Subject (विषय) को ब्लॉगिंग की भाषा में NICHE (निष्) कहा जाता है। NICHE (निष्) का मतलब होता हे के सिरफ एक सब्जेक्ट के ऊपर लिखन।

जेसे की हमारे ब्लॉग का Niche है “Finance”, पैसे से जुड़ा हुआ हे हमारा ब्लॉग | और हम ऑनलाइन पैसे केसे कमाने हे इसी बारे में ज्यादातर लिखते हैं। अगर आप Niche का मतलब और गहरे से जनना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें। में आपको सुझाव दूंगा के ये आप जरूर पढ़ ले तो अच्छा होगा। कोई काम अगर करने जा रहे हैं तो अच्छे से सिख ले तो सफलता के चांस बढ़ जाते हैं।

शुरुआती संदेह/ Doubts

Doubts

अब आपने Niche समाज लिया और ब्लॉग केसे बनाना हे ये भी जान लिया हे। अब तक आप काफी टेक्निकल चिजे हल्के हलके समाज ने लगे होंगे। ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं हे। मेरा भी हाल याही था स्टार्टिंग मी जब मेने ऑनलाइन सर्च करना स्टार्ट किया था के ऑनलाइन पैसे कसे कमा सकते ह। मैं भी काफी सारे विकल्प देख कर बोहोत confused था। मैं एक गैर-तकनीकी background से हूं, पर धीरे धीरे चिजे समझ आती गई और में करता गया।

आप भी समझ जाएंगे जल्दी से। बस सिखना बंद न करे कभी भी। रोज कुछ न कुछ पढ़े कुछ नया सिखे और आपके ब्लॉग को पढ़ने वाले आपके दर्शकों को रोज या हफ्ते में 1-2 बार कुछ नया देने की कोशिश करे। लगन रखे, काम में मन लगाए। स्टार्टिंग से ही सक्सेस पहले दिन से नहीं मिलेगी। पर कोषिश बंद ना करे। अच्छा लिखे, आसान भसह में लिखे, जैसे लोगो को समाज में आये आपका ब्लॉग पढ़ने वाले व्यक्ति को अच्छा लगे। उन्हें कुछ नया जानने को मिले एसा लिखे, सक्सेस जरूर मिलेगी।

Article Ke Topics

Article Ke Topic

इतना समझ लेने के बाद अब आप को blogpost लिखने की जरूरत है। मैं ये नहीं कहूंगा के आप रोज लेख लिखो पर अपना एक सूची (List) बना लिजिये के आप को हफ्ते में किस दिन और कितने लेख लिखने हे। Niche सेलेक्ट करने के बाद टॉपिक्स को सेलेक्ट करना हे,के आज का आर्टिकल आप किस टॉपिक पर लिखेंगे।

Jese ke mera is article ka सब्जेक्ट हे बस इसी तरह अपने Niche में आप लेख के विषय खोज करते हुए और उन पर अच्छे से लेख लिखते जाइए। अगर आप लेखarticle लिखने के विषय केसे धुंढे ये जनना चाहते हैं तो हमारा ये एक छोटा सा लेख हे ब्लॉग लिखने के विषय केसे धुंढे पढ़ सकते हैं। भाषा आपकी choice हे, हिंदी में हो या अंग्रेजी में आप जिसमे लिखना पसंद करते हो। बस तो धीरे-धीरे लिखते और समझते जाएं और सिखते जाएं।

Blog से पैसे कैसे कामये

Blog Se Paise Kese Kamaye

अब आता हे मुख्य विषय। जो आप सब पढ़ना चाहते हे। ब्लॉग्गिंग क्या हे, ये तो आपने सिख लिया अब आप को ब्लॉगिंग करते हुए पैसे केसे कमाने हे ये सिखना हे। तो, ब्लॉगिंग करके पैसे कमने के 2 मुख्य तरीके हे। कई और सारे तरीके हे ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के , ये हमने पूरा आर्टिकल लिखा हुआ हे के ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए आप चाहे तो दूसरे तरीको के लिए इसे पढ़ सकते हे। हम आज यहाँ इस आर्टिकल में सिर्फ २ मुख्य तरीको के बारे में ही बात करेंगे।

1-Google Adsense.

आप internet पर रहते हैं आप google के बारे में अच्छे से जानते हे, हो सकता है के अपने google adsense के बारे में भी जानते हो या न भी जानते हो तो आज यहाँ आप जान लेंगे अच्छे से। आप जब भी इंटरनेट पर कुछ सर्च करते हे तो आप कुछ रिजल्ट्स पाते हे अपनी स्क्रीन पर। फिर जब आप उन रिजल्ट्स में से किस एक पर क्लिक कर के वेबसाइट के अंदर जाते हे तो आपको, ऐसे निचे दी गई इमेज जैसी एड्स  ज्‍यादातर वेबसाइट पर दिखती होंगी। ये हे गूगल एडसेंस।

Google adsense hindi

आप ब्लॉग लिखते हो, धीरे धीरे लोग आपके ब्लॉग को पढने के लिए आते हे| धीरे धीरे और ज्यादा लोग आपके blog पर आने लगते हे| फिर आप गूगल को कहते हो कि मेरे पास दर्शक हे, आप हमारी वेबसाइट पर विज्ञापन लगाओ। Google आपकी वेबसाइट को चेक करता है, अगर गूगल को आपकी वेबसाइट अछि लगी और वो आपकी वेबसाइट को मान्यता देता हे| तो आप अपने ब्लॉग पर गूगल की एड्स लगा सकते हो।

अब जब भी कोई आपके ब्लॉग पर आने वाला व्यक्ति आपके ब्लॉग को पढ़ेगा, विज्ञापन पर क्लिक करेगा तो आपको पैसे मिलेंगे। जितना ज्यादा अच्छा ब्लॉग उतना ज्यादा लोग आपके ब्लॉग को पढ़ेंगे और उतने ज्यादा आप विज्ञापन पर क्लिक से पैसे कमाएंगे। अगर आप गूगल ऐडसेंस के बारे में विस्तार से जानना चाहते तो हमारा आर्टिकल गूगल ऐडसेंस क्या हे और हम इससे पैसे केसे कमा सकते हे भी पढ़ सकते हैं।

 

ये निचे वाली इमेज में google adsense के अंदर का screenshot दिया हे मेने आपके लिए । गूगल अद्सेंसे ऐसा होता हे ।

Google Adsense In Hindi

 

2-Affiliate Marketing.

Affiliate Marketing Se Paise Kese Kamaye

दूसरा और ज्यादा बेहतर तारिका हे Affiliate Marketing। जेसे की मार्केटिंग शब्द से आप खुद ही समाज गए होंगे की इसमे कुछ मार्केटिंग करनी ही। बिलकुल आसन शब्द में यही मतलब होता हे, पर आपको ऑनलाइन मार्केटिंग करनी ही। तो अगर समजे सिंपल तरीके से के एफिलिएट मार्केटिंग क्या हे तो Affiliate marketing का मतलब हे के किसी और के प्रोडक्ट्स आप बिकवाते हे।

Affiliate Marketing Example

उदाहरण के लिए, आप ने Shoes Blog लिखना स्टार्ट किया हे। अब आप एक पोस्ट लिखते हो के मार्किट में कोनसे अच्छे फॉर्मल शूज हे। आप 5-6 शूज़ के बारे में बताते हे अपने ब्लॉग में और उन सब के निचे उन जूतों को ख़रीदने का विकल्प रखता ह। अब आपके ब्लॉग को पढ़ने वाला व्यक्ति ख़रीदने के विकल्प पर क्लिक करता है और जूते की वेबसाइट पर जकार वो जूते ख़रीद लेता हे तो आपको 8-10% जैसा कमिशन मिल जाति हे। आप को बस पहले कुछ एफिलिएट प्रोग्रम्मेस ज्वाइन करने होते हे जैसे के अमेज़ॅन या फ्लिपकार्ट या कोई और भी।

Affiliate Marketing Kyu Chalti He

अजकल हर बड़ी कंपनी एफिलिएट मार्केटिंग करवाती हे। सिर्फ Products ही नहीं आप Services भी बेच सकते हैं। सॉफ्टवेयर भी, कुछ भी जो आपको दर्शकों के लिए अच्छा Product लगे वो आप Suggest कर सकते हैं। हा पर प्रोडक्ट अच्छा होना चाहिए आपकी ऑडियंस आप पर, आपके नाम पर भरोसा करके वो प्रोडक्ट खरीदेगी । और डिटेल में जान ने के लिए हमने एक आर्टिकल एफिलिएट मार्केटिंग क्या हे और आप कैसे पैसे कमा सकते है लिखा हे, आप को यह जरूर पढ़ना चाहिए।

इस ब्लॉग आर्टिकल में हमने काफी सारी चीज़े आपके सामने बोहोत आसान भाषा में रखने की कोशिश की हे । जितना आसन हम कर सकते हैं उतना। काफी मेहनत लगती हे ब्लॉग लिखने में। साथियो अगर आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो जरूर शेयर करें अपने फेसबुक या व्हाट्सएप पर शायद किसी आपके साथी मित्र को ये काम लगे। कमेंट कर के हम ये जरूर बताये के आपको ये पढ़ कर केसा लगा और अगर कोई सवाल हे तो कमेंट बॉक्स में जरूर पूछे।

Related Posts