Blog कैसे बनाये

ब्लॉग केसे बनाये

Blog Kese Banaye. ब्लॉग होता क्या हे। क्या फ्री में भी बना सकते हे। ये सब बाते के बारे में जानेगे आज हम इस ब्लॉग पोस्ट में। आप अगर हमारी ये पोस्ट पढ़ रहे हे तो आप को इसी आ गया हे के ऑनलाइन पैसे कमाने का अच्छा तरीका हे ब्लॉग्गिं । आप अच्छा पैसा कमा सकते हो ऑनलाइन वो भी घर बेथे। और आप ये भी समाज गए होंगे के ब्लॉगिंग क्या होता है। आज दुनिया बोहोत ज्यादा तेजी से बदल रही है, लोग बौहौत ज्यादा तेजी से इंटरनेट से जुड़े रहे हे।

अजकल लोग बोहोत ज्यादा सर्च करते हैं तो इंटरनेट पर के ऑनलाइन पैसे केसे कमा सकते हैं। इस्के काई कारण हो सकता है शायद सस्ता इंटरनेट या फिर बढ़ती बेरोजगारी हमारे देश में |या फिर अजकल हमारा यूथ इतना स्मजदार होता जा रहा हे के उसे Financial Freedom का का मतलब समज आने लगा हे। वो अपने Skill का उपयोग करके कुछ Part-Time  या Full Time  इनकम कमाना चाहता है। आप इंटरनेट का इस्तमाल करके Skill सिख भी सकते हैं और उन Skill का इस्तमाल करके ऑनलाइन पैसे कमा भी सकते हे। और ब्लॉगिंग कर के कई लोग महिने के लाखो कमा भी रहे हे। तो आइए चलिए सीखते हे के Blog Kese Banaye.

Blog बनाने से पहले

ब्लॉग बनाने से पहले कुछ चीज़े आपको समझ लेनी चाहिए। जेसे की कोन्से ब्लॉग्स के टाइप होते हे। कोनसे तारिको से आप ब्लॉग बना सकते हैं। कोनसे तरह के ब्लॉग आप बनाएंगे तो आप ज्यादा लिख सकते हो या ज्यादा कमा सकते हैं। ज्यादा Interesting लिखेंगे तबी तो ज्यादा कमा सकेंगे। और आपको खुद को ज्यादा Interest होगा तबी तो आप ज्यादा Interesting लिख पाओगे ना। तो, चलिए अब आगे समझते हे।

Blog Ke Prakaar ( ब्लॉग के प्रकार)

पहले हम ये जान लेते हैं कि ब्लॉग कितने तरह के होते हैं और कोन्से। किस तरह के ब्लॉग का क्या काम हे । ब्लॉग तो वैसे काई तरह के हो सकते हैं वह पर हम यह मुख्य 3 ब्लॉग के बारे में जानेंगे। थोड़ा थोड़ा सब का मतलब समज ने की कोषिश करेंगे।

  1. Personal Blog
  2. Corporate Blog
  3. Niche (निष्) Blog

1)- Personal Blog (व्यक्तिगत ब्लॉग)

ये इस तरह के ब्लॉग होते हैं जो किसी चीज पर निर्भार नहीं होते हैं, ये ज्‍यादातर अपने व्यक्तिगत जीवन के बारे में होते हैं। अपनी आदत, अपने शौक, अपनी सोच अलग अलग विषयो पर। ये निजी ब्लॉग होते हे।

2-कॉर्पोरेट ब्लॉग (Corporate Blog)

कॉरपोरेट ब्लॉग्स बड़ी-बड़ी कम्पनिया अपने लिए लिखती है। जिनमे कंपनी अपने प्रोडक्ट्स के बारे में अपनी सर्विसेज के बारे में अपने दर्शकों को बताते हैं। ज्यादतर कंपनियाँ अपने उत्पादों को समझने के लिए ब्लॉग बनाती हैं।

3-Niche (निष्) Blog

ये हमारा ब्लॉग वह। जो के आप में से भी बहुत सारे बनाना चाहते होंगे।  निष् ब्लॉग का मतलब तो आप जानते ही होंगे अगर नहीं जानते तो निष् ब्लॉग का मतलब किसी एक टॉपिक पर ब्लॉग बनाना . चाहे आपका ब्लॉग सिर्फ कारों के ऊपर हो सकता है, सिर्फ फैशन के ऊपर हो सकता है, या सिरफ टेक्नोलॉजी के ऊपर हो सकता है। सबसे ज्यादा निष् ब्लॉग ही बनाए जाते हैं। जेसे के हमारे ब्लॉग का सब्जेक्ट फाइनेंस है। हम सिर्फ फाइनेंस से जुडी बाते ही लिखते हैं।

Blog Banane Ke Tarike

अपने तकरीबन हर मुख्य चीज समझ ली हे ब्लॉग के बारे में। अब आप ब्लॉग बनाना चाहते हैं। अब में आपको बताऊंगा के आप ब्लॉग दो तारिको से बना सकते हैं। दोनो को केसे बना सकते हे ये में आपको बताऊंगा और इनके फायदे नुक्सान में आपको बताऊंगा।

  1. Free Me Blog Banaye-फ्री में ब्लॉग बनाये 
  2. Paid Blog banaye-पैसे लगा कर ब्लॉग बनाये 

 

1-Free Me Blog Banaye-फ्री में ब्लॉग बनाये 

फ्री में ब्लॉग आपको Blogger.Com कॉम से बनाना होगा। ब्लॉगिंग करने वाला हर व्यक्ति blogger.com के बारे में जनता हे। ब्लॉगर गूगल का एक उत्पाद हे । ब्लॉग बनाए की ये फ्री सर्विस आपको गूगल की तरफ से ही दी जाती हे . सबसे पहले हम blogger.com से फ्री ब्लॉग बनाना सिखेंगे। Blogger पर मुफ्त ब्लॉग बनाने के लिए आपको सबसे पहले

  1. Blogger.com  पर जाना होगा ।
  2. फिर अपने Gmail से Sign-Up करना होगा
  3. बाद में आप अपना ब्लॉग का नाम लिखेंगे । जैसे की हमारा ब्लॉग हे  “https://ayegapesa.com” तो में  “AyegaPesa” लिखूंगा।
  4. Address में आपको  ayegapesa.blogspot.com लिखना होगा ।  अगर available होगा तो आपको ये मिल जायेगा  नहीं तो और कुछ नाम try करना पड़ेगा।
  5. अब आपको  theme सेलेक्ट करनी होगी जिस तरह का आप अपना ब्लॉग रखना चाहते हैं। ये आप बाद में भी बदल सकते हैं जब चाहे तब।
  6. फ़िर क्रिएट बटन दबाना हे।

Blogger sign up pages

blogger Sign Up Page

create-a-blogger-blog

 

और wordpress.com से भी आप फ्री ब्लॉग बना सकते हैं। WordPress दोनो तरह की सुविधा देता है ब्लॉग बनाने के लिए Free और Paid. ज्यादतर दुनिया में लॉग ब्लॉग के लिये WordPress काफ़ी इस्तमाल करते हैं। पेड वाले में आपको दो चीज लेने की जरूरत पड़ेगी एक तो Domain नाम और दूसरा Hosting। डोमेन नाम मतलब आपके ब्लॉग का पता। जेसे के हमारे ब्लॉग का डोमेन नाम हे “आयेगापेसा.कॉम”। वो आपको ख़रीदना होता है। और होस्टिंग का मतलब होता है की कंपनी के सर्वर पर आप अपने ब्लॉग को होस्ट करोगे। आप हमें कंपनी का सर्वर यूज़ करोगे बदले में आप उन्हे पैसे दोगे। डिटेल में जान ने के लिए हम बाद में एक ब्लॉग पोस्ट बना देंगे। तो wordpress.com से फ्री में ब्लॉग बना ने के लिए

  1. आप पहले wordpress.com पर जाए।
  2. अब आप को Start Your Website का विकल्प दिखेगा उस पर क्लिक करें।
  3. इस्के बाद एक फॉर्म ओपन होगा जिसमे आपको कुछ Details भरनी होगी। जेसे के आपके Domain का नाम।
  4. अगर में फ्री में वर्डप्रेस पे ब्लॉग बनाता तो मेरे ब्लॉग का नाम कुछ “ayegapesa.wordpress.com” होता।
  5. लास्ट में आपको 4 प्लान्स दिखाई देंगे आपको फ्री प्लान सेलेक्ट कर के अपना ब्लॉग सेट अप करना हे बस

wordpress blogs

 

 

2-Paid blog banaye-पैसे लगा कर ब्लॉग बनाये 

Paid ब्लॉग बनाने के लिए आपको दो चीजो की जरूरत है। एक तो हे Domain नाम और दसरा हे Hosting सर्विस। अब डोमन नाम एक साल का तकरीबन 600-700 रुपये का या फिर मन के चले के ज्यादा से ज्यादा 1000 रुपये का। और स्टार्टिंग के टाइम पर आप नॉर्मल होस्टिंग लेंगे तो भी 3000-4000 रु. साल का तो पढ़ेगा। तक़रीबन 5000 रु. मैं आपका पेड ब्लॉग एक साल के लिए तैयर हो जाएगा।

अब पेड ब्लॉग का सबसे बड़ा फ़ायदा ये वह आपके डोमेन नाम के बिच में ब्लॉगर या वर्डप्रेस लिखा हुआ नहीं आएगा। ayegapesa.com ही रहेगा। Ayegapesa.blogger.com और Ayegapesa.wordpress.com नहीं होगा। प्लस पेड प्लान्स में आपको काफी सुविधा मिल जाती है।

पर अब तो फ्री ब्लॉगर में भी काफी Advancement आ गया हे। काफी अच्छा हो गया हे। और काई बड़े बड़े ब्लॉग जो के बहुत पहले शुरू हुए थे आज भी ब्लॉगर पर ही हे । मैं आपको शुरू करने के लिए ब्लॉगर का सुझाव दूंगा अगर आप एकदम फ्री में ब्लॉगिंग करना चाहता हूं तो। और अगर आप थोड़े पैसे स्टार्टिंग में खर्च कारण चाहते हे तो आप WordPress पे जा सकते हे।

Blog बनाने के फायदे

  1. सबा बड़ा फ़यदा जो मेरी नज़र में हे वो ये के लोग आपको सुनेंगे। आप अपने विचार काफी ज्यादा लोगो तक पोहचा सकते हो। कुछ लोगो को आपकी बात पढ़ कर मोटिवेशन मिल सकता है किसी को कुछ नॉलेज मिल शक्ति हे और आपको उनसे मिलेगी जो Appriciation मिलेगा वो आपको प्रेरित करेगा।
  2. आप अपने खुद के बॉस बन सकते हैं। जब आपकी मेह्ननत रंग लाये और आपका ब्लॉग चलने लगे तो आपको किसी की नौकरी करने की जरूरत ही नहीं हे।
  3. आप अच्छा पैसा कमा सकते हे ।
  4. आप कही से भी काम कर सकते हे। आजकल के चलन के मुताबिक work from home bhi.
  5. आप पूरी लगन से मेहनत करे तो एक एवरेज नौकरी से कही ज्यादा अच्छा कमा सकते हे।
  6. आप internet पर फेमस व्यक्ति बन सकते हे। लोग आपको पहचान ने लगेंगे।
  7. Blogging करने से आपका भी knowledge बाफता हे।

Related Posts